Home digitalcurrency Bitcoin Kaise Kharide | 4 Best Method- Hindi

Bitcoin Kaise Kharide | 4 Best Method- Hindi

0
Bitcoin Kaise Kharide

Bitcoin Kaise Kharide

Bitcoin kya hai. Bitcoin एक बहुत ही गतिशील और अनाम डिजिटल मुद्रा है। व्यापारी और उपभोक्ता क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके आसानी से Bitcoin खरीद सकते हैं। आप डेबिट कार्ड, चेकिंग अकाउंट या कैश का उपयोग करके भी Bitcoin खरीद सकते हैं।

आप ऑनलाइन एक्सचेंजों के माध्यम से Bitcoin खरीद सकते हैं जो Bitcoin नेटवर्क से Bitcoins खरीदते हैं इसे स्थानीय मुद्रा में परिवर्तित करते हैं। आप नकद या डेबिट कार्ड के साथ भौतिक स्थान (Physical Place) पर भी Bitcoin खरीद सकते हैं।

व्यापारियों के लिए, एक्सचेंज के माध्यम से Bitcoin खरीदना बहुत अधिक विश्वसनीय है क्योंकि इसमें धोखाधड़ी का कोई जोखिम नहीं होता है. और आपसे शुल्क भी कम लिया जा सकता है। लेकिन अगर आप Bitcoin Network से सीधे Bitcoin खरीदना चाहते हैं, तो यह काफी मुश्किल हो सकता है क्योंकि कोई बैंक या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता उन्हें स्वीकार भी नहीं करते हैं। और अभी तक कोई Bitcoin ATM उपलब्ध नहीं है 

Bitcoin Kaise Kharide-क्रेडिट कार्ड  द्वारा 

क्रेडिट कार्ड से सीधे Bitcoin खरीदने के लिए, आपको Bitcoin को पहले Bitcoin Wallet में ट्रांसफर करना होगा इसके बाद ही आप Bitcoin खरीद सकते हैं। Bitcoin Wallet आपको Bitcoin Store करने,  बेचने, और उन्हें खर्च करने की अनुमति देता हैं।

आप Bitcoin एक्सचेंज में अपना Bitcoin store कर सकते हैं या Coinbase, जैसे भुगतान प्रदाता Mt.Gox, या Bitpay ये दोनों Wallet प्रदाता आपको क्रेडिट कार्ड के माध्यम से USD और अन्य मुद्राओं के लिए Bitcoins का आदान-प्रदान करने की अनुमति देते हैं।

हालांकि, क्रेडिट कार्ड से सीधे खरीदने में अभी भी बहुत सी बाधाएं हैं। यदि आप एक ही समय में बहुत सारे बिटकॉइन खरीदना या बेचना चाहते हैं, तो सबसे पहले, आपको बहुत अधिक मात्रा में लेनदेन शुल्क देना होगा। इसलिए आपको उन Bitcoins की संख्या तय करने की आवश्यकता होगी जिन्हें आप USD में bitcoin जितने  मूल्य पर खरीदना और सेट करना चाहते हैं मतलब जितना आपको bitcoins खरीदना है उसके मूल्य के बराबर Amount BTC खाते में डालना होगा

इसके अलावा, क्रेडिट कार्ड भुगतान प्रसंस्करण प्रणाली के मामले में, चार्जबैक का एक संभावित जोखिम है क्योंकि क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके क्रेडिट कार्ड को फ्रीज कर सकती है और आपसे जुर्माना शुल्क ले सकती है।

Bitcoin Kaise Kharide-debit card के द्वारा 

Debit Card के साथ Bitcoin खरीदने के लिए, आपको अपने Bitcoin को एक्सचेंज या भुगतान प्रदाता के  Bitcoins Wallet में स्थानांतरित करना होगा। बिटकॉइन स्वीकार करने वाले बैंक और भुगतान प्रदाता अपने ग्राहकों के भुगतान की सुविधा के लिए भुगतान प्रोसेसर का उपयोग करते हैं।

इनमें से कुछ भुगतान प्रोसेसर में InPay, Liquidnet, Bitpay और CoinMap. शामिल हैं। ये प्रोसेसर मुख्य रूप से खरीदारों और विक्रेताओं को भुगतान भेजने और प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। लेकिन अब आप इन भुगतान प्रोसेसर का उपयोग क्रेडिट कार्ड के माध्यम से Bitcoin खरीदने के लिए भी कर सकते हैं। लेनदेन को संसाधित करने के लिए आपको केवल एक छोटा सा शुल्क देना होगा।

Bitcoin Kaise Kharide-Cash के माध्यम से 

आप क्रेडिट कार्ड से Physical Place में Cash के साथ Bitcoin खरीद सकते हैं। Bitcoin को नकदी के साथ खरीदने का फायदा यह है कि आप अपनी पहचान को Verify कर सकते हैं और भुगतान प्रोसेसर के माध्यम से बिना विक्रेता से सीधे Bitcoin खरीद सकते हैं।

हालांकि धोखाधड़ी का जोखिम अभी भी मौजूद है क्योंकि क्रेडिट कार्ड बैंक या भुगतान प्रोसेसर नहीं हैं जो अभी तक Bitcoin स्वीकार करते हैं। यह एक समस्या है क्योंकि यदि आप कैश के साथ Bitcoin खरीदते हैं और विक्रेता गायब हो जाता है मतलब आपके साथ Froad हो जाता है और आपको भुगतान नहीं प्राप्त हो पाता है है, तो आप अपने पैसे को पुनर्प्राप्त कभी नहीं कर पायेगे|

खुद को धोखाधड़ी से बचाने के लिए, आपको अपने क्रेडिट कार्ड प्रदाता या भुगतान प्रोसेसर से भुगतान भेजने के लिए किसी को Hire करना पड़ेगा। यदि आप एक भुगतान प्रोसेसर के माध्यम से जाते हैं, तो चार्जबैक प्रक्रिया जल्दी पूर्ण हो जाएगी और आपको अपने Bitcoin को पुनर्प्राप्त करने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

Bitcoin Kaise Kharide-Physical Location में क्रेडिट कार्ड से 

क्रेडिट कार्ड के साथ Physical Location पर Bitcoin खरीदने के लिए, आप एक्सचेंज का उपयोग कर सकते हैं। आप सीधे व्यक्ति या फोन पर एक्सचेंज से Bitcoin खरीद सकते हैं। हालांकि, एक्सचेंज स्थापित करना मुश्किल है और प्रक्रिया महंगी है।

वास्तव में, एक एक्सचेंज से Bitcoin खरीदना USA के कई राज्यों जैसे Alabama और Florida में पूरी तरह से निषिद्ध (Completely Prohibited) है।

उदाहरण के लिए, Florida में यदि आप किसी एक्सचेंज या किसी अन्य विक्रेता से Bitcoin खरीदने की कोशिश करते हैं, तो विक्रेता आपके बिटकॉइन देने से इंकार कर सकता है यदि एक्सचेंज उसे भुगतान नहीं करता है तो 

इसलिए आप केवल व्यक्तिगत रूप से या किसी विश्वसनीय विक्रेता के माध्यम से Bitcoin खरीदें लेकिन निश्चित रूप से, यदि विक्रेता आपके Bitcoin वितरित नहीं करता है/ आपके खाते में क्रेडिट नही करता है तो आपके पास उन्हें पुनर्प्राप्त करने का कोई तरीका नहीं है।

Bitcoin Kaise Kharide-Exchange से Cash के माध्यम से 

कैश के साथ एक्सचेंज से Bitcoin खरीदने के लिए, आपको अपने Bitcoin को एक्सचेंज से अपने Wallet में ट्रांसफर करना होगा। फिर आप एक्सचेंज से Bitcoin खरीद सकते हैं।

आप केवल एक विश्वसनीय विक्रेता के माध्यम से ही बिटकॉइन ख़रीदे।यही कारण है कि एक्सचेंजों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि व्यापारियों के साथ उनकी अच्छी प्रतिष्ठा है। हालांकि, कुछ मामलों में, एक्सचेंज ने ग्राहकों को धोखा देने की कोशिश की है। इनमें से एक हालिया मामले में BTC-e और उसके user का आदान-प्रदान शामिल है।

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, BTC-e ने लेनदेन शुल्क लिया और ग्राहक को लेनदेन को मंजूरी देने के लिए भुगतान किया अब, कई लोग जो वैध तरीके से  बिटकॉइन का उपयोग करते हैं, उन्होंने भी बिटकॉइन क्रेडिट कार्ड भुगतान प्रोसेसर जैसे BitPay के लिए Bitcoin एक्सचेंजों को छोड़ दिया है।

यदि आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके Bitcoin खरीदना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित क्रेडिट कार्ड से भुगतान करें । यदि आप व्यक्ति या ऑनलाइन खरीदारी करते हैं और आपको भुगतान प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है, तो सुनिश्चित करें कि आप भुगतान प्रोसेसर पर भरोसा करते हैं और आप उसको भली भाती जानते है। सुनिश्चित कर लें कि भुगतान का विवरण आपके पास हो 

आपको केवल एक विश्वसनीय विक्रेता या व्यापारी के साथ खरीद का विवरण साझा करना चाहिए। उन लोगों के साथ खरीदारी का विवरण साझा न करें जिन पर आप भरोसा नहीं करते हैं और इस लेनदेन का रिकॉर्ड नहीं रखते हैं।

आप अपनी Bitcoin खरीद का Record रखने के लिए एक Blockchain Wallet  का उपयोग कर सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here