E.T 40th Anniversary: इस फिल्म से राकेश रोशन ने लिया ‘जादू’ का आइडिया, स्पीलबर्ग की ट्रेंड सेंटर मूवी के 40 साल हुए पूरे

E.T 40th Anniversary कोई मिल गया’ का जादू तो सभी को याद होगा ही। नीले रंग का सबसे जुदा दिखने वाला प्राणी, जिसे बस अक्सर धूप-धूप चिल्लाते सुना था और जो रोहित मेहरा यानी ऋतिक रोशन का अच्छा दोस्त बन जाता है। इस अजीब से दिखने वाले जीव को फिल्म में एलियन नाम दिया गया था, लेकिन क्या आपको पता है, इसके कॉन्सेप्ट कहां से आया। तो चलिए बात करते हैं, चालीस साल पहले यानी 11 जून 1982 में सिनेमाघरों में एक फिल्म रिलीज हुई फिल्म “ई.टी. द एक्स्ट्रा-टेरेस्ट्रियल” की। जिसमें एक युवा लड़के (हेनरी थॉमस) के साथ पृथ्वी पर फंसे एक एलियन से दोस्ती की थी।

E.T 40th Anniversary

ऑस्कर श्रेणी में नामांकित हुई थी फिल्म

स्टीवन स्पीलबर्ग की यह फिल्म विज्ञान से जुड़ी क्लासिक फिल्म थी, जो व्यवसायिक तौर पर भी काफी सफल रही थी। बता दें कि इस फिल्म ने दुनिया भर में तकरीबन 800 मिलियन डॉलर कमाए थे, साथ ही कई पुरस्कारों को भी अपने नाम किया था। इस फिल्म को अलग-अलग श्रेणियों में ऑस्कर में नामांकित किया गया था, वहीं फिल्म ने चार पुरस्कार अपने नाम किए हैं।

महज 9 साल की उम्र में थॉमस ने निभाई थी अहम भूमिका

फिल्म में इलियट टेलर का किरदार निभाने वाले थॉमस उस समय महज 9 साल के थे, फिल्म का किरदार अंतरिक्ष से एक जिज्ञासु प्राणी की खोज करता है। अभिनेत्री डी वालेस, ने फिल्म में अहम भूमिका निभाते हुए थॉमस इलियट की सिंगल मदर मैरी का किरदार अदा किया था। इस फिल्म से कई कलाकार स्टार्स के रूप में स्थापित हुए जिन्हें आज बड़े और छोटे पर्दे पर देखे जा सकता है।

फिलहाल इस फिल्म की कहानी एक लड़के की एलियन से दोस्ती करने पर आधारित है, वही फिल्म कोई मिल गया में भी कुछ-कुछ ऐसा ही दिखाया गया था। जिसमें ऋतिक को जादू से दोस्ती होती है, जिसके बाद फिल्म की कहानी आगे बढ़ती है। 

Leave a Comment