Elon Musk Neuralink Chip, एलॉन मस्क एक न्यूरालिंक चिप पर कर रहे काम, मस्तिष्क के संकेतों को अवरुद्ध कर, वजन घटाने में सहायक, का दावा

Elon Musk Neuralink Chip कभी न्यूरालिंक के बारे में सुना है? अमेरिका का सबसे ताकतवर आदमी एलॉन मस्क सुर्ख़ियों में है उन्होंने दावा किया है की वे येसे टेक्नोलॉजी पर काम कर रहे हैं जो मस्तिष्क के संकेतों को अवरुद्ध कर वजन घटाने में सहायता करेगी

Elon Musk हमेसा सुर्खियों में बने रहेते है, खासकर जब यह पुष्टि होने के बाद कि अरबपति jack Dorsey का ट्विटर को खरीदने के लिए तैयार है।

हाल ही में टेड टॉक इंटरव्यू (Ted Talk interview) के दौरान, Elon Musk ने न्यूरालिंक के वैज्ञानिकों के बारे में प्रकाश डालते हुये, यह बताया है कि कंपनी एक माइक्रोचिप पर काम कर रही है जिसे 2016 से किसी व्यक्ति की सिर में लगाया जा सकता है।

Ayushman Bharat Yojana: उत्तर प्रदेश सरकार ने दी आयुष्मान कार्डधारको को बड़ी राहत, कम पैसे में मिलेगा इलाज

गार्जियन के अनुसार, Elon Musk ने पहले कहा था कि डिवाइस “खोपड़ी के साथ एक फ्लश (flush) लगाया जाएगा और वायरलेस तरीके से चार्ज होगा, ताकि आप पूरी तरह से सामान्य दिखें और महसूस करें। और इसका उपयोग वजन घटाने के लिए किया जा सकता है, साथ ही पार्किंसंस (Parkinson) और अल्जाइमर (Alzheimer) रोगों जैसे कई न्यूरोलॉजिकल विकारों को ठीक करने के लिए किया जा सकता है।

विशेषज्ञ Elon Musk के दावों का समर्थन करते हुए कहते हैं कि सैद्धांतिक रूप से यह काम कर सकता है।

प्रोफेसर एंड्रयू जैक्सन, जो न्यूकैसल विश्वविद्यालय में तंत्रिका इंटरफेस में माहिर हैं, उनका कहना है की “मुझे नहीं लगता कि यह न्यूरोटेक्नोलॉजी की क्षमता के लिए अन्य दावों की तुलना में अधिक असंभव है,”

वजन घटाने के बारे में विशेष रूप से बोलते हुए, कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में चयापचय (Metabolism) और चिकित्सा के प्रोफेसर सदफ फारूकी ने सहमति व्यक्त करते हुये कहते है की हमने और अन्य लोगों ने दिखाया है कि गंभीर मोटापे वाले कुछ लोगों में, यह एक विशेष मस्तिष्क क्षेत्र, हाइपोथैलेमस का कार्य है, जो वास्तव में अक्सर भूख में वृद्धि कर रहा है।

यदि आप उस विशेष क्षेत्र और यहां तक ​​कि उन विशेष न्यूरॉन्स को लक्षित (Target) करने का कोई तरीका ढूंढ सकते हैं जो भूख बढ़ाये , तो सिद्धांत रूप में, एक दवा या एक तकनीक जो रोगियों के जीवन को बेहतर बना सकती है।

एक कंप्यूटर को अपने दिमाग से नियंत्रित करने वाले बंदर के एक विवादास्पद वीडियो क्लिप को साझा करने के बाद, न्यूरालिंक पर अतीत में पशु क्रूरता का आरोप लगाया गया है।

अभी तक, न्यूरालिंक को मनुष्यों पर डिवाइस का परीक्षण करने की स्वीकृति नहीं मिली है

FAQ

44 billion dollars in rupees

4400 crore, 44 Arab Rupees

Elon Musk’s net worth

26,460 Crores $

The richest person in the world

Elon Musk

SpaceX

एलॉन मस्क अपनी कंपनी स्पेस एक्स के साथ एक निजी व्यवसाय बनाने की कोशिश कर रहे हैं जो अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जा सके। स्पेस एक्स भविष्य में उपग्रहों के साथ ऐसा ही करने की राह पर है। अपोलो मून लैंडिंग के बाद से स्पेसएक्स दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च करेगा। इसे फाल्कन हेवी कहा जाता है, और यह वर्तमान में परीक्षण चरण में है। फाल्कन हेवी के साथ, स्पेस एक्स अब तक रॉकेट प्रौद्योगिकी में विश्व में अग्रणी है।

Leave a Comment