International Dance Day 2022: International Dance Day Quotes, Theme

international dance day 2022/ happy international dance day चाहे बंद दरवाजों के पीछे या खुले मंच पर सैकड़ों दर्शकों के बीच, हम में से प्रत्येक ने अपने जीवन में कम से कम एक बार नृत्य का आनंद लिया होगा। इसलिए कला के इस खूबसूरत रूप का जश्न मनाने के लिए, 29 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया जाता है ताकि दुनिया भर के लोगों को एक-दूसरे के नृत्य रूपों को संजोने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इसे 1982 में इंटरनेशनल डांस काउंसिल द्वारा पेश किया गया था।

खैर, नृत्य केवल एक कला का रूप नहीं है, यह हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि 30 मिनट की डांस क्लास एक जॉगिंग सत्र के बराबर है। एक बार जब आप अपने जीवन में नृत्य को शामिल कर लेते हैं तो आप महसूस करेंगे कि यह न केवल हमें अपने शरीर में लय का आनंद लेने देता है बल्कि इसके परिणामस्वरूप पर्याप्त स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं। इसलिए अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाते हुए कुछ नृत्य रूपों को उनके स्वास्थ्य लाभों के साथ सूचीबद्ध किया है:

टैप डांस


19वीं शताब्दी की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में उत्पन्न, टैप डांसिंग न केवल एक नृत्य का रूप है, बल्कि एक कसरत है। यह आपके पैरों को टोन करने और मांसपेशियों को ताकतवर बनाने में मदद करता है, खासकर जांघों, और पिंडली को

बैली डान्सिंग

यह ओरिएंटल डांसिंग के रूप में भी जाना जाता है, बेली डांसिंग मिस्र का हैं। जहां टैप डांस आपके पैरों को टोन करने में आपकी मदद करता है, वहीं बेली डांस आपके पूरे शरीर और मांसपेशियों को टोन करने में मदद करता है। चूंकि इस नृत्य को परफॉर्म करने से बाहों को लंबे समय तक हवा में रखना पड़ता है, जिससे उन्हें मजबूती मिलती है।

भरतनाट्यम

यह भारतीय शास्त्रीय नृत्य न केवल आपकी सहनशक्ति, लचीलेपन और संतुलन को बढ़ाता है, बल्कि इससे फायदा हृदय को होता है, एकाग्रता में सुधार होता है और धीरज का निर्माण होता है। डांस फॉर्म में जटिल मूवमेंट की जरूरत होने के कारण यह आपके ब्लड सर्कुलेशन को बूस्ट करता है और आपके वजन को कंट्रोल में रखता है।

कथकली

दक्षिण भारत राज्य केरल से संबंधित, यह कथकली चमत्कारी नृत्य रूपों में से एक है। यह न केवल प्रतिरक्षा में सुधार करता है बल्कि आंखों से संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करता है। कथकली विटामिन की कमी और थकान को भी दूर करती है।

इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान आईटीआई की नृत्य समिति, प्रदर्शन कला के लिए यूनेस्को की प्रमुख भागीदार, ने अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस की स्थापना की। अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समिति और अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान आईटीआई ने 1982 में अपनी स्थापना के बाद से हर साल अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के लिए एक संदेश लिखने के लिए एक महान नृत्य हस्ती को चुना है। यह दिन उन लोगों के लिए एक त्योहार है जो कला के मूल्य और प्रासंगिकता को पहचानते हैं। नृत्य, “साथ ही सरकारों, विधायकों और संस्थानों के लिए एक याद जगाने वाला आह्वान, जिन्होंने अभी तक समुदाय और व्यक्ति के लिए इसके महत्व को स्वीकार नहीं किया है, साथ ही साथ इसकी वित्तीय निरंतर वृद्धि भी की है।

international dance day quotes/ dance day quotes

“Let your life lightly dance on the edges of time like dew on the tip of a leaf.”

Rabindranath Tagore

“Let us dance in the sun, wearing wildflowers in our hair”

by Susan Polis Schutz

Dance first. Think later. It’s the natural order

by Samuel Beckett

Dance is the hidden language of the soul

by Martha Graham

Dance is music made visible

Dance, when you’re broken open. Dance, if you’ve torn the bandage off. Dance in the middle of the fighting. Dance in your blood. Dance when you’re perfectly free

by Rumi

Music is the language of the spirit. It opens the secret of life bringing peace, abolishing strife

by Kahlil Gibran

I dance because there’s no greater feeling in the world than moving a piece of music and letting the rest of the world disappear

Dance is just like film in that it allows for thoughts in movement

Twyla Tharp

Dancing is poetry with arms and legs

by Charles Baudelaire

international dance day 2022 theme

Everybody should dance to express themselves

29 april 2022 ko kya hai

हर साल 29 अप्रैल को नृत्य जुड़ाव और शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस मनाया जाता है।

Leave a Comment