World Veterinary Day 2022: जानिए क्या है थीम, और महत्त्व

World Veterinary Day 2022 विश्व पशु चिकित्सा दिवस प्रतिवर्ष अप्रैल के अंतिम शनिवार को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस वर्ष यह दिवस 30 अप्रैल को मनाया जा रहा है | इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर में पशु चिकित्सकों द्वारा किए गए कार्यों को उजागर करना और बढ़ावा देना है।

World Veterinary Day 2022

इतिहास?

एडिनबर्ग के पशु चिकित्सा कॉलेज के प्रोफेसर जॉन गमगी ने 1863 में हैम्बर्ग (जर्मनी) में पहली अंतर्राष्ट्रीय पशु चिकित्सा कांग्रेस की बैठक का नेतृत्व किया। बैठक के एजेंडे में एपिज़ूटिक रोग और यूरोप में पशु व्यापार के लिए मानक नियमों पर चर्चा शामिल थी। इस कांग्रेस को बाद में विश्व पशु चिकित्सा कांग्रेस के रूप में संबोधित किया जाने लगा।

International Dance Day 2022: International Dance Day Quotes, Theme

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, आठवीं विश्व पशु चिकित्सा कांग्रेस में, एक स्थायी समिति बनाई गई थी ताकि यह कांग्रेस के बीच एक संगठनात्मक लिंक हो सके।

1959 में, मैड्रिड, स्पेन में विश्व पशु चिकित्सा संघ (WVA) की स्थापना की गई थी। 2001 में WVA विश्व पशु चिकित्सा दिवस के साथ आया था। एसोसिएशन में अब दुनिया भर के 70 से अधिक देशों और राष्ट्रीय पशु चिकित्सा संघों के सदस्य शामिल हैं।

World Veterinary Day क्यों मनाया जाता है?

विश्व पशु चिकित्सा संघ का उद्देश्य पशु स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देना है और पशु सुरक्षा और पर्यावरण से संबंधित मुद्दों से भी निपटना है। यह पशुधन को बढ़ाने के लिए आवश्यक प्राकृतिक संसाधनों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करता है।

विश्व पशु चिकित्सा दिवस दुनिया भर में पशु कल्याण को बनाए रखने में पशु चिकित्सकों के महत्व पर भी प्रकाश डालता है।

World Veterinary Day Theme

Strengthening Veterinary Resilience

COVID-19 महामारी ने पूरी दुनिया में पशु चिकित्सकों पर बोझ बढ़ा दिया है। इस स्थिति को संभालने के लिए, इन पेशेवरों को उचित शिक्षा, प्रशिक्षण और सलाह सुनिश्चित करने के लिए संघों, संस्थानों और सरकारों से समर्थन की आवश्यकता होती है ताकि वे अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रख सकें।

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, विश्व पशु चिकित्सा दिवस “पशु चिकित्सकों, पशु चिकित्सा संघों और अन्य लोगों के प्रयासों का जश्न मनाएगा ताकि पशु चिकित्सा लचीलापन को मजबूत किया जा सके और इस महत्वपूर्ण कारण पर ध्यान आकर्षित किया जा सके”।

विषय इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगा कि इन पेशेवरों को उनकी नौकरी के दौरान आने वाली दैनिक चुनौतियों और संकटों से बचाने के लिए और क्या किया जा सकता है।

Leave a Comment